गुरुवार, 18 अगस्त 2016

पर्यावरण समाचार
चांद पर जाएगी नवीन की मून एक्सप्रेस 

अमरीकी सरकार ने संघीय विमानन प्रशासन ने अंतरिक्ष में यान भेजने और उसे चन्द्रमा पर उतारने के लिए पहली बार एक निजी भारतीय अमेरिकी कंपनी इंफोस्पेस को लाइसेंस जारी किया है । 
कंपनी इस यान के प्रक्षेपण और इसे चन्द्रमा पर उतारने का काम साल २०१७ में करेगी । इस कंपनी का सह-संस्थापक मेरठ के रहने वाले एक भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति नवीन जैन है । नवीन का इरादा चांद से हीलियम लाने का है । 
अमेरिका के इस महत्वपूर्ण नीतिगत फैसले के बाद मेरठ के नवीन जैन की मून एक्सप्रेस को चन्द्रमा की सतह पर पहला रोबोटिक यान भेजने का अधिकार मिल गया है । इससे पहले कोई भी निजी अंतरिक्ष यान धरती की कक्षा से बाहर नहींभेजा गया है । 
इंफोस्पेस कंपनी की स्थापना २०१० में अंतरिक्ष मामलों में विशेषज्ञ डॉ. बॉब रिचडर्स नवीन जैन और उद्यमी व अंतरिक्ष तकनीक के जानकार डॉ. बार्ने पेल ने मिलकर की थी । 

भोपाल में कचरे से रोज बनेगी २० मेगावट बिजली

भोपालवासियों के लिये अच्छी खबर है कूड़ा-कचरा अब आपके घर से ही उठाया जाएगा । यह काम नगर निगम नहीं, एक निजी कंपनी करेगी । कंपनी की जिम्मेदारी होगी कि वह कचरा एकत्र करे और उसका डिस्पोजल करें । कंपनी इस कचरे से रोजना २० मेगावट बिजली बनाएगी । इसके लिए आदमपुर छावनी में ४६५ करोड़ रूपए का प्लांट लगाया जाएगा । 
भोपाल में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने के लिए निजी क्षेत्र की एस्सेल इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी व नगर निगम  के बीच आगामी दिनों में एमओयू होने वाला है । शहर से कचरा उठाने के बदले मेंनगर निगम १२६० रूपये प्रति मीट्रिक टन के हिसाब से भुगतान करेगी । 
नई व्यवस्था अप्रैल २०१७ से लागू करने की तैयार है । इसके बाद नगर निगम के कर्मचारी सड़कों की सफाई और नालियां साफ करेगें । इससे शहरी कचरे से राजस्व प्रािप्त् भी होगी । 

कोई टिप्पणी नहीं: