सोमवार, 19 सितंबर 2016

प्रसंगवश
वायुमण्डल में इतनी ऑक्सीजन कहां से आई ?
ऑक्सीजन का महत्व तो हम सभी जानते हैं । पृथ्वी पर मौजूद हवा सांस लेने योग्य है क्योंकि इसमें पर्याप्त् मात्रा में ऑक्सीजन है । मगर वायुमण्डल में इतनी ऑक्सीजन सदा से नहीं रही है । वायुमण्डल में ऑक्सीजन की मात्रा तभी बढ़ी थी जब करीब ४७ करोड़ वर्ष पहले वनस्पति ने पानी से निकलकर धरती पर जड़े जमाना शुरू किया । 
दरअसल तात्विक रूप में ऑक्सीजन पृथ्वी के वायुमण्डल में २४ अरब वर्ष पहले प्रकट हुई थी । इसे महाऑक्सीकरण घटना कहते हैं । मगर उस समय यह बहुत कम मात्रा में ही थी । आजकल वायुमण्डल में जितनी ऑक्सीजन पाई जाती है वह स्तर तो मात्र लगभग ४० करोड़ वर्ष पहले स्थापित हुआ था । और इसके बाद ही पृथ्वी पर बड़े-बड़े जंतुआें का विकास संभव हुआ था । तो वैज्ञानिकों के बीच यह बहस चलती रहती है कि इतनी मात्रा में ऑक्सीजन कैसेऔर कहां से आई थी ।
आजकल हम जिस हवा में सांस लेते है उसमें ७८ प्रतिशत नाइट्रोजन २१ प्रतिशत ऑक्सीजन के अलावा शेष १ प्रतिशत में कार्बन डाईऑक्साइड जल वाष्प तथा अन्य गैसे पाई जाती है । 
एक्सेटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताआेंने वर्तमान में मौजूद या अतीत में मौजूद रहे पेड़-पौधों को आधार बनाकर कम्प्यूटर अनुकृतितैयार करके यह समझने की काशिश की है कि शुरूआती जमीनी वनस्पतियों ने ऑक्सीजन के निर्माण मेंक्या योगदान दिया है ?
जमीन पर जड़े जमाने वाले पहले-पहले पादप सरल ब्रायोफाइट थे । ब्रायोफाइट ऐसे पौधे होते है जिनमें तरल पदार्थो (पानी व खनिज लवण) को पूरे शरीर में पहुंचाने के लिए नलिकाए नहीं होती । इस जानकारी को लेकर कम्प्यूटर अनुकृति के आधार पर स्पष्ट हुआ कि पृथ्वी पर ऑक्सीजन का वर्तमान स्तर ४० करोड़ वर्ष पहले एक किस्म मे ब्रायोफाइट्स (मॉस) की गतिविधियोंके कारण बना होगा । मॉस को आप दीवार पर उगने वाली काई के रूप में जानते ही हैं । इसके बाद पेड़-पौधों का विकास हुआ और इसने पृथ्वी पर ऑक्सीजन चक्र को स्थायित्व प्रदान किया । 

कोई टिप्पणी नहीं: