गुरुवार, 19 जनवरी 2017

जीवन शैली
क्या मनुष्य हजार साल तक जी सकता है ?
डॉ. डी. बालसुब्रमण्यन 

एक औसत मनुष्य कितनी उम्र जीता है ? १९०० में दुनिया भर में मनुष्य की औसत आयु लगभग ३१ वर्ष थी जबकि आज यह ६८ वर्ष है । यह इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि जानलेवा संक्रमणों पर दवाइयों के जरिए जीत हासिल की जा सकी है जो पहले संभव नहीं था । हमारी औसत आयु को बढ़ाने में स्वास्थ्य के तौर-तरीकों ने मदद की है । संपूर्ण पोषण, व्यायाम और अच्छी आदतें (आप की मर्जी से परिभाषित) इसकी वजह हैं । इस संदर्भ में आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक दवाइयां और टॉनिक जैसे कुछ शास्त्रोक्त तरीके  हैं । इनमें से प्रत्येक के बारे में हम जितना ज्यादा सीखते हैं उतना ही यह समझ में आता है कि वे कैसे शरीर को तंदुरूस्त बनाए रखने में मददगार या बाधक होते हैं । 
उम्र के अनुसार शरीर कमतर कार्यकुशल होता जाता है । बुढ़ापा आने लगता है और हम इससे लड़ने के तरीके खोजने लगते है । किसी बूढे शरीर की तुलना में जवान और सामान्यत: ज्यादा तंदुरूस्त होता है । इसी संदर्भ में हिन्दू पौराणिक कथाआें का मार्कडेय ग्रीक पौराणिक कथाआें के टायथोनस से आगे निकल जाता है । मार्कडेय हमेशा सोलह साल का बना रहना चाहता था जबकि टाइथोनस का मात्र अनंत जीवन मिला था, अनंत यौवन नहीं । मार्कडेय ने जान लिया था कि युवा शरीर ज्यादा तंदुरूस्त होता है । 
क्या होता है जब हमारी उम्र बढ़ती है ? शरीर के कई हिस्से होते हैं जो एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं और एक-दूसरे के साथ अंतर्सम्बध बनाते हैं । यदि उनमें से एक कमजोर पड़ता है तो यह कमजोरी दूसरे अंगों में भी झलकती है और इस प्रकार हमारा पूरा शरीर कमजोर होता जाता है । हम शरीर रचना और शरीर क्रिया विज्ञान को जितना ज्यादा समझते जाते हैं उतनी ज्यादा अच्छी तरह हम पूरे शरीर को तुदुरूस्त और कामकाजी बनाए रख सकते हैं । उदाहरण के लिए शकर का अत्यधिक सेवन रक्त, गुर्दे, तंत्रिकाआें ५और आंखों की क्रिया को प्रभावित करता है । धुम्रपान से फेफड़े और शरीर के अन्य हिस्से प्रभावित होते हैं । अत्यधिक भोजन और कम व्यायाम शरीर को आलसी और आकार्यक्षम बनाता है । एक घटक या शरीर के एक हिस्से में अक्षमता हमारे पूरे स्वास्थ को प्रभावित करती है । यदि हमारा ह्दय कुशलता से रक्त पंप नहीं करता तो यह हमारे पूरे मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है । ह्रदय रोग विशेषज्ञ इस पंप को ठीक करने का प्रयास करते है और अक्सर कामयाब रहते हैं । ऐसा करने के लिए वे स्टेंट लगाते हैं ताकि रक्त प्रवाह बहाल हो सके । यहां तक कि वे खराब हो चुके ह्रदय को हटा एक कामकाजी ह्रदय का प्रत्यारोपण भी कर सकते है । 
कोशिकाआें (जैसे रक्ताधान में) ऊतकों (आंखों के कॉर्निया) या यहां तक कि शरीर के पूरे अंग (ह्रदय, गुर्दे) का प्रत्यारोपण अंगों की मरम्मत करने के आम तरीके बन गए हैं । आज कोशिका विज्ञान के क्षेत्र मेंप्रगति के चलते शोधकर्ता शरीर के घटकों - जैसे कोशिकाएं, ऊतक और अंगों के निर्माण की कोशिशें कर रहे हैं । स्टेम कोशिका आधारित तरीक से विभिन्न प्रकार की कोशिकाएं प्रयोगशालाआें में बनाई जा सकती है और बनाई जा रही है हालांकि अभी तक ऊतक नहीं बनाए जा सके हैं। लेकिन वह दिन दूर नहीं जब ऊतक और सामान्य अंग भी उपलब्ध होंगे । इसके लिए जीव वैज्ञानिकों को इंजीनियर्स और डिजाइनर्स के साथ मिलकर काम करना होगा । उदाहरण के लिए हमारे रक्षा क्षेत्र ने डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नेतृत्व में रक्त वाहिकाआें में डाले जाने वाले धातु के स्टेंटबनाए और पोलियो रोगियों के लिए पैरों की हडि्डयों की जगह इस्तेमाल होने वाले हल्के वजन की मिश्र धातु बनाई । ऐसे कार्यो में जैविक सामग्री के इस्तेमाल के करीब पहुंचते हुए यूएस के एक समूह ने २० साल पहले एक मानव मूत्राशय बनाकर एक युवक के शरीर मेंप्रविष्ट कराया । वह अच्छी तरह मानव कान की बायोइंजीनियरिंग भी अपनी राह पर  है । आईआईटी हैदराबाद और एल.वी. प्रसाद आई. इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के बीच सहयोग से आंखों के कॉनिया के बायोप्रिटिंग के प्रयास जारी है । इसके तहत वास्तविक कोशिकाआें की परत दर-परत जमाकर कॉनिया प्रिंट करने का लक्ष्य है । एक नया लक्ष्य जैव संश्लेषित अंग का पुनर्जनन है । 
इसी तरह का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य एकदम नए सिरे से शुरू करके एक पूरी मानव आंख बनाने का है । शोधकर्ता कहते हैं कि यदि छिपकली अपनी कटी पूंछ या सेलमैंडर अपनी आंख का दोबारा उगा सकते हैं, तो क्यों हमे अपने अंदर छुपे सेलेमैंडर को जगा नहीं सकते ? उनका मतलब यह है कि इस उभयचर जंतु में देखे कि कैसेउसके जीन्स उसकी आंखों का निर्माण करते हैं और फिर हम अपने समकक्ष जीन्स से यही करवाने का प्रयास कर सकते हैं । जैव-चिकित्सा विज्ञान ने उस युग का रूख कर लिया है जहां खराब या नाकाम हो चुके शारीरिक अंगों को प्रयोगशाला में बनाकर प्रत्यारोपित किया जा सकेगा । यह कैलिफोर्निया के डॉ. ऑबरे डी ग्रे का एक साहसिक लक्ष्य है । उन्होंने बुढ़ाने की क्रिया से लड़ने हेतु एस.ई.एन.एस. की स्थापना की है । उनका कहना है कि १५० साल जीने वाल व्यक्ति हमारे साथ है और कौन जाने हम जल्द ही १००० से ज्यादा सालों तक जीवित रह सकेंगे । 
मुझे याद है १९७० के दशक में मेरे पास एक फोर्ड प्रीफेक्ट कार थी । पहले हमने उसके टायर बदले, फिर कार्बुरेटर, फिर इंजिन को बदला और वॉल्व, वायपर्स बदले । इसके बाद कार का रंग-रोगन करवाया और कानपुर छोड़ने से पहले उसे बेच   दिया । जनरल मैकआर्थर कहते थे कि सैनिक कभी नहीं मरते, वे सिर्फ ओझल हो जाते है । डॉ. ऑबरे डी ग्रे का कहना है कि पुराने शरीर शायद कभी न मरें । 

कोई टिप्पणी नहीं: